Finance

Israel war in hindi: हिंदी में -2023

सारांश

2023 के अक्टूबर महीने में, हमास ने इज़राइल पर आश्चर्यजनक हमला किया। इस हमले में, हमास ने इज़राइल पर हजारों रॉकेट दागे। इज़राइल ने भी हमास के ठिकानों पर हवाई हमले किए। इस संघर्ष में कई लोग मारे गए और घायल हुए।

क्या है पूरी घटना

जानकारी के मुताबिक, अमेरिका में एक मकान मालिक (71) ने अपने यहां रहने वाली फिलिस्तीनी महिला और उसके बच्चे पर चाकू से वार किए हैं. बच्चे की अस्पताल में मौत हो गई, जबकि महिला के बचने की उम्मीद जताई जा रही है. महिला की उम्र 32 वर्ष बताई जा रही है. पुलिस ने बताया कि जांच में यह बात सामने आई है कि इस क्रूर हमले में दोनों पीड़ितों को मुस्लिम होने और हमास के युद्ध के कारण निशाना बनाया गया. इसे हेट क्राइम माना जा रहा है. 

इज़राइल पर हमास हमले का विवरण

6 अक्टूबर 2023 को, हमास ने इज़राइल पर रॉकेट हमले शुरू किए। ये हमले गाजा पट्टी से किए गए थे। हमास ने इज़राइल के कई शहरों पर रॉकेट दागे, जिनमें तेल अवीव और यरूशलेम भी शामिल थे।

इज़राइल ने हमास के रॉकेट हमलों का जवाब हवाई हमलों से दिया। इज़राइली वायु सेना ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर हमला किया।

यह संघर्ष कई दिनों तक चला। इस संघर्ष में कई लोग मारे गए और घायल हुए। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इस संघर्ष में 130 से अधिक लोग मारे गए और 1000 से अधिक लोग घायल हुए।

Israel Hamas war news in hindi

हमले का कारण

हमास  हमला करने के कई कारण बताए हैं। हमास का कहना है कि इज़राइल गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी लोगों का शोषण कर रहा है और उनके अधिकारों का उल्लंघन कर रहा है। हमास का यह भी कहना है कि इज़राइल गाजा पट्टी में आर्थिक नाकेबंदी लगाकर फिलिस्तीनी लोगों को पीड़ित कर रहा है।

इज़राइल का कहना है कि उसने हमास के रॉकेट हमलों के जवाब में हमास के ठिकानों पर हमला किया था। इज़राइल का यह भी कहना है कि हमास गाजा पट्टी से नागरिक क्षेत्रों पर रॉकेट दागकर लोगों की जान को खतरा में डाल रहा है।

हमले का प्रभाव

इस हमले का इज़राइल और गाजा पट्टी दोनों पर गहरा प्रभाव पड़ा है कई लोग मारे गए और घायल हुए हैं। कई इज़राइली नागरिकों को अपने घरों से भागना पड़ा है। गाजा पट्टी में भी कई लोग मारे गए और घायल हुए हैं। कई गाजा निवासियों को अपने घर छोड़कर शरणार्थी शिविरों में जाना पड़ा है।

इस हमले का इज़राइल और गाजा पट्टी के बीच शांति प्रक्रिया पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इस हमले के कारण, इज़राइल और गाजा पट्टी के बीच शांति वार्ता को स्थगित करना पड़ा है।

बाइडेन का बयान

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वे हमले से दुखी हैं. उन्होंने कहा, ऐसे नफरती कृत्य के लिए अमेरिका में कोई जगह नहीं है. यह हमारे बुनियादी मूल्यों के खिलाफ है. हम सबको एक साथ आकर कट्टरता, नफरत और इस्लामोफोबिया को दूर करना चाहिए.

हमले का भविष्य

यह कहना मुश्किल है कि इस हमले के बाद इज़राइल और गाजा पट्टी के बीच क्या होगा। यह संभव है कि दोनों पक्षों के बीच संघर्ष जारी रहेगा। यह भी संभव है कि दोनों पक्षों के बीच शांति वार्ता फिर से शुरू होगी।

और जवाब

निष्कर्ष

हमास का आश्चर्यजनक हमला एक गंभीर घटना है। इस हमले में कई लोग मारे गए और घायल हुए हैं। इस हमले ने इज़राइल और गाजा पट्टी के बीच शांति प्रक्रिया को भी बाधित किया है। यह कहना मुश्किल है कि इस हमले के बाद इज़राइल और गाजा पट्टी के बीच क्या होगा।

ये भी पढ़ें- ‘बड़ी गलती’ करने जा रहा इजरायल?  

Home Page

पुलिस ने बताया कि मां और बेटे की छाती, धड़ और ऊपरी अंगों पर चाकू से कई वार किए गए थे. 

Leave a Comment